तानिया का जन्म दिन

ankafig.4.1

तानिया पांच साल की हुई

यह तानिया का पांचवां जन्म दिन था । उसके दादाजी ने इसे धूमधाम से मनाने का निर्णय किया । तानिया के सारे जन्म दिन मनाए ग​ए थे पर यह पहली बार थी जब उससे पूछा गया कि वह किस किस को बुलाना चाहती है ।

तानिया के जन्म दिन की पार्टी में कई लोग थे । वह थे पड़ौसी, और दादा, दादी, मां और पिता के मित्र । और हाँ, टिंकू, दीपिका और पुरु भी थे – जिने तानिया ने बुलाया था । यह तीनो बच्चे तानिया की आयु के ही थे और वह उनसे बहुत बार खेलती थी । हां सबसे बड़ी बात थी कि उसके चाचा भी आए थे । वह मुम्बई में रहते थे और सिर्फ़ तानिया के जन्म दिन के अवसर पर आए थे ।

जन्म दिन की भेंट

हर एक ने उसे भेंट दी । उन्होंने उसे कार, गुड़िया, दूसरे खिलौने और कुछ पहनने वाले कपड़े दिए । पर तानिया को चाचाजी की भेँट सबसे अधिक पसंद आई । वह भेंट थी एक हल्के नीले रंग का बैकपैक जिस पर चमकीले अबरक से बड़े बड़े अक्षरों में लिखा हुआ था – तानिया ।

हर व्यक्ति की आयु

रात को दादा जी तानिया को सोने के समय की कहानी सुनाने आए ।  तानिया ने कहा आज कहानी की जगह वह कुछ प्रश्न पूछना चाहती है ।  दादाजी हैरान तो हुए पर मान ग​ए ।

तानिया: आज मैं आप से परिवार के हर सदस्य की आयु पूछना चाहती हूं ।  मेरी मां जी की आयु क्या है ?

दादाजी: अपने बीते जन्म दिन पर तेरी मां तीस साल की थी ।

तानिया: क्यों कि मैं पांच साल की हूं, मैं तीस में से पांच घटाऊंगी – तीस​, उन्नत्तीस्, अठाईस​, सताईस​, छब्बीस ।  तो मेरी मां जी मेरे से पच्चीस साल बड़ी हैं । और मेरे पिता जी की आयु ?

दादाजी: विवाह के समय तेरा पिता तेरी मां से पांच साल बड़ा था । शायद अब भी वह उससे पांच साल बड़ा ही हो ।

तानिया: दादाजी आप मस्खरी कर रहे हैं, पिता जी तो हमेशा ही मांजी से पांच साल बड़े रहेंगे । उनकी आयु अब तीस योग पांच यानि पैंतीस साल है, ठीक है ना ?

मुझे चाचीजी कब मिलेंगी

अगले प्रश्न का पता होने के कारण दादाजी ने कहा: तेरा चाचा तेरे पिता से सात साल छोटा है ।

तानिया ने उंगलियों पर पैंतीस से उल्टा गिन कर कहा: पैंतीस में से सात घटा कर आता है अठाईस । मेरी माता जी तीस साल की हैं । अठाईस और दो होते हैं तीस । मेरे चाचाजी मेरी माताजी से दो साल छोटे हैं । मुझे चाचीजी कब मिलेंगी ?

दादाजी: मुझे नहीं पता । चाचा से क्यों नही पूछ लेती ? शायद अब तू पूछेगी कि मेरी क्या आयु है । क्या तू अनुमान लगाना चाहती है ?

तानिया: मुझे सोचने दें । मेरे  पिताजी पैंतीस साल के हैं – मेरे से तीस साल बड़े । तीन और तीन छह होते हैं, और फिर तीस और तीस होंगे साठ । साठ और पांच हो जाएंगे पैंसठ । क्या आपकी आयु पैंसठ साल है ?

दादाजी: अनुमान तो बहुत अच्छा लगाया । मेरी आयु त्रेंसठ साल है । अब दादी मां की आयु बता ।

तानिया: मेरी माताजी पिताजी से पांच साल छोटी हैं । अगर दादीमांजी आप से पांच साल छोटी हैं तो उनकी आयु अठावन साल होगी (त्रेंसठ से उलटा गिन कर पांच घटाए) ।

दादाजी: अनुमान तो अच्छा है पर उसकी आयु सत्तावन साल है और मैं उससे छह साल बड़ा हूं ।  तानिया, ठीक रहेगा कि अगला प्रश्न आखिरी हो ताकि तू सुबह स्कूल जाने के लिए समय पर उठ सके । तो बता तेरा आखिरी प्रश्न क्या है ?

मेरा विवाह

तानिया: दादीजी ने अपने से छह साल बड़े से विवाह किया, मांजी ने अपने से पांच साल बड़े से । क्या मुझे भी अपने से बड़े से विवाह करना पड़ेगा ?  क्या मैं टिन्कू से विवाह नहीं कर सकूंगी क्यों कि हम दोनो की आयु समान है ?

दादाजी: तुझे अपने विवाह के सपने कहां से आने लगे । अभी तो तूं पांच साल की है । अच्छा अब सो जा ।

दादाजी ने तानिया को गले लगा कर गुडनाइट का चुम्बन दिया और उसे बिस्तर में लपेटा  ।  पता नहीं रात में तानिया को विवाह का सपना आया या नहीं । उसने कुछ कहा तो नहीं ।

चुनौती

अपने संबंधियों की आयु पता करो – जितने भी हो सके । हिसाब लगाओ कि कौन किस से कितने साल बड़ा या छोटा है ।