बंदगली वालों की पार्टी

STREETPARTY0

(यह कहानी उत्तरी अमेरिका के वातावरण में लिखी गई थी)

मिस्टर पटेल

मिस्टर पटेल को एक बडी कंपनी में पैन्सिलवेनियां प्रांत, यू एस ए की एक शाखा में नौकरी मिली । इसलिए पटेल परिवार इस प्रांत के छोटे से शहर ऐल्लनटाउन में आ बसा । परिवार के चार सदस्य थे – पती पत्नी, एक बड़ी बेटी और एक चार वर्षीय होशियार बेटा । उन्होंने ड्राइडन स्ट्रीट पर एक मकान लिया । यह एक बंदगली थी जिस पर केवल सात ही घर थे । यह गली गाड़ियों की सनसनाहट से रिक्त थी । यहां तो इन सात घरों वाले आते थे और कभी कभी उनके अतिथि । उन्हें मकान बेचने वाले भूमि-भवन व्यापार के दलाल ने बताया था कि यहां का वातावरण मित्रता वाला है । इस गली के लोग हर साल तीन पार्टियां करते हैं – एक किसी के घर में सर्दियों में और दो बाहर गर्मियों में । इस लिए सब पड़ौसी एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं । यह रहा ड्राइडन स्ट्रीट का एक हवाई चित्र जिसमें सातों घर दिख रहे हैं ।

STREETPARTY1

चुन्नू और ऐमिली

पटेल परिवार की बेटी दीपिका एक समीप वाले स्कूल में पढ़ने लगी । उनका चार वर्षीय चुन्नू भी उसी स्कूल में जे के में प्रविष्ट हो गया । चुन्नू की क्लास में एक ऐमिली स्मिथ नाम की उसकी हमायू लड़की भी थी ।  स्मिथ परिवार उनका पड़ौसी था । ऐमिली और पटेल की अच्छी मित्रता हो गई । स्कूल के बाद लगभग प्रतिदिन दोनो मिल कर खेलते थे ।

एक दिन  चुन्नू और ऐमिली बातें कर रहे थे जब ऐमिली ने कहा कि वह अपनी गली में रहने वाले सब लोगों को जानती है ।

चुन्नू: कितने लोग रहते हैं ड्राइडन स्ट्रीट पर ?

ऐमिली: मुझे गिनना और योग करना अच्छी तरह नहीं आता पर मुझे पता है कि किस घर में कौन कौन रहता है ।

चुन्नू: तुझे तो पता है कि हम अभी अभी इस घर में आए हैं । इसलिए मैं तो गली के लोगों को नहीं जानता । चल ऐसे करते हैं । तू मुझे यहां रहने वालों के बारे में बता दे और मैं तुझे गिनना और योग करना सिखा दूंगा ।

ऐमिली: ठीक है । उस कोने के घर में मर्कल परिवार रहता है । उसमें तीन बच्चे और उनके माता पिता रहते हैं ।

merkel

चुन्नू: पहले तू दो माता पिता को गिन ले और फिर उसके बाद तीन उंगलियों पर तीनो बच्चों को गिनती जा । इस तरह 2 और 3 का योग 5 आ जाएगा । तो पहले घर में 5 लोग रहते हैं ।

johnsonऐमिली: अगला घर जान्सन परिवार का है । उसमें भी तीन बच्चे और उनके माता पिता रहते हैं । जैसे तूने अभी कहा था कि 2 और 3 का योग 5 होता है । तो इस घर के भी 5 सदस्य  हैं ।

चुन्नू: याद है पहले वाले घर में 5 लोग रहते हैं और इसमें भी । दोनो का योग करने के लिए बाएं हाथ की 5 उंगलियां गिनने के बाद दाएं हाथ की 5 उंगलियों पर गिन 6,7,8,9 और 10 । तो पहले दोनो घरों में कुल 10 लोग रहते हैं ।

jimenzezऐमिली: अगला घर जिमेंजेज़ परिवार का है । इस परिवार में भी 5 सदस्य हैं । पहले दो धरों में 10 लोग रहते हैं । तो मैं हाथ की 5 उंगलियों को ऐसे गिनूंगी 11, 12, 13, 14 और 15 । तो इसका मतलब है कि पहले तीन घरों में कुल 15 लोग रहते हैं । अरे मुझे तो योग करना भी आ गया ।

threefamiiesचुन्नू: अगले घर में तो डेविड्सन परिवार रहता है और उससे अगले घर में तू । दोनो घरों में चार चार लोग रहते हैं । तो पांचों घरों कुल 15 और 4 यानी 19, और 19 और 4 यानी 23 लोग हो गए । उससे अगला घर हमारा है और उसमें भी 4 सदस्य हैं । तो इन 6 घरों में कुल 23 योग 4 यानी 27 लोग हो गए ।

ऐमिली: अंतिम घर में रोल्लो परिवार रहता है । उनके तीन बच्चे हैं । बच्चों के माता पिता तो वहां रहते ही हैं और उनके दादा दादी भी । तो यह कुल 3, 2 और 2 यानी 7 सदस्य हो गए ।

rolloचुन्नू: मेरे एक हाथ की पांच और दूसरे हाथ की 2 उंगलियां मिला कर 7 होती हैं । 27 लोग पहले ही थे । अब में इन उंगलियों को उसके बाद गिनता हूं 28,29,30,31,32,33 और 34 । तो हमारी गली में 34 लोग रहते हैं – काफ़ी लोग हो ग​ए ।

ऐमिली: तूने तो मुझे योग करना सिखा दिया । एक एक करके हमने सात अंकों का योगफल निकाला है । हमने निकाला है कि 5 + 5 + 5 + 4 + 4 + 4+ 7 का योगफल 34 होता है  ।

चुन्नू: तू तो बड़ी होशियार निकली । अच्छा बता कि क्या यह सारे लोग अगली पार्टी में आएंगे ?

ऐमिली: हां, आना तो चाहिए । और भी लोग आ सकते हैं । पिछले साल मेरी मांजी ने अपनी बहन, जीजा और भांजी को भी बुलाया था ।  मुझे नहीं पता कि कुल कितने लोग होंगे पर मजा आएगा  पर तू सब को मिलेगा । हमें सब बच्चों से मित्रता कर लेनी चाहिए और फिर गली में फ़ुटबाल खेला करेंगे ।

चुनौती

अपनी गली के पांच घरों मे रहने वालों को गिनो ।