तानिया की निम्बू पानी की दुकान

ankafig.12.1(यह कहानी उत्तरी अमेरिका के लिए लिखी गई थी)

तानिया की अभिलाषा

तानिया को पता लगा कि इस साल उसके जिले की युवाओं की बेसबाल लीग की भिड़न खेल (playoff games) उसके घर के पास न्यू विल्लेज पार्क में होंगी । पार्क उसके घर से केवल 200 मीटर दूर था । खेलों का समय अगले शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर के 5 बजे तक था । तानिया ने सोचा कि उन दो दिनो के लिए वहां निम्बू पानी बेच कर अच्छे पैसे कमा लेगी । वहां बहुत सारे खिलाड़ी, उनके माता-पिता, शिक्षक और दूसरे स्वयमसेवक आएंगे । उसने सोचा कि वह निम्बू पानी के एक छोटे गिलास के लिए 25 सेन्ट ($1/4) मूल्य लगा कर 400 गिलास तो बेच ही सकती है । इस तरह उसके 400 x 1/4 यानि $100 मिल जाएंगे ।

तानिया की योजना

तानिया की इस योजना में कई रुकावटें थी जैसे मां की स्वीक्रिति, सामान खरीदना और इतने सारे निम्बू पानी को घर से पार्क में ले जाना । उसने किसी तरह मां को राज़ी कर लिया और सोचा कि वह टिन्कू को सहायक रख लेगी ।

मां: तानिया, सामग्री के लिए कितने पैसे चाहिएं ?

तानिया: मेरे हिसाब से 10 सैंट ($1/10) के चीनी वाले निम्बू पानी पाउडर से एक अच्छा गिलास बन जाएगा । इस लिए मुझे 100 x 1/10 यानि $40 का यह पाउडर लाना पड़ेगा ।

मां: एक छोटे गिलास में लगभग 200 मिलीलिटर यानि 1/5 लिटर निम्बू पानी आएगा । तो तूं 400 x 1/5 यानि 80 लिटर निम्बू पानी किस मर्तबान में डाल कर और कैसे उठा कर ले जाएगी ?

तानिया: एक दिन में केवल 40 लिटर ही ले जाना होगा । मैंने एक उपाय निकाल लिया है ।

उन्होंने $40 का निम्बू पानी पौडर खरीदा और $15 और लगाए निर्वर्त्य (disposable) गिलासों और कूड़ा फैंकने के थैलों पर । मां ने तानिया को बताया कि जो $55  सामान में लगे, वह उधार थे और तानिया  ने मां को लौटाने होंगे ।

जूस, परोसने और जल के मर्तबान

तानिया ने तीन मर्तबान लिए और उनके नाम रखे जूस मर्तबान, परोसने वाला मर्तबान और जल वाला मर्तबान ।

जूस मर्तबान का घनफल (volume) 4 लिटर था । उसकी योजना थी कि वह दो दिनो में 80 लिटर निम्बू पानी बचेगी । तो एक दिन में उसका आधा यानि 40 लिटर बेचेगी । उसने 40 लिटर के लिए निम्बू पानी पौडर और 4 लिटर पानी दोनो जूस मर्तबान में डाल दिए और उन्हें घोला । उस दिन बेचे जाने वाले निम्बू पानी का घनफल 1/5 x200 यानि 40 लिटर था । इस मर्तबान का 4 लिटर घनफल 40 लिटर का 1/10 भिन्न अंक था । तो वह जूस मर्तबान वाले रस का एक भाग को ले कर उसमें नौ भाग पानी मिला देगी । यह कार्य वह परोसने वाले मर्तबान में करेगी ।

परोसने वाले मर्तबान में 2 लिटर जल आ सकता था । उसने जूस वाले मर्तबान से निकाल कर एक गिलास यानि 200 मिलीलिटर (1/5 लिटर) रस को परोसने वाले मर्तबान में डाल दिया और साथ ही जल डाल दिया ताकि कुल 2 लिटर हो जाए । ऐसे 10 गिलास के लिए निम्बू पानी बन गया ।

टिन्कू का काम

तानिया के तीसरे मर्तबान का घनफल 4 लिटर था और यह मर्तबान जल के लिए था । उसने इसे टिन्कू को  सौंप दिया था । जब भी यह खाली हो, टिन्कू इसमें पार्क की टूटी से जल भर लाएगा ।   हर बार इस कार्य के लिए उसे 25 सैंट ($1/4) मिलेंगे ।

तानिया ने एक बड़े वृक्ष की छाया में अपनी दुकान लगा ली । चीज़ों को ठंडा रखने के लिए उसके पास एक कूलर था । वह कूलर का प्रयोग एक मेज़ की तरह भी कर रही थी । उस मेज़ पर उसने परोसने वाला मर्तबान और कुछ गिलास रखे । दुकान की एक तरफ़ उसने एक कूड़ा फैंकने  का थैला भी रखा ताकि लोग खाली गिलास उसमें डाल सकें ।

खिलाड़ी और उनके माता-पिता धीरे धीरे तानिया की दुकान पर आने लगे । तानिया मर्तबान से निम्बू पानी परोस कर एक ग्राहक को देती थी और बदले में 25 सैंट ले लेती थी । जब परोसने वाला मर्तबान खाली होता था, तानिया जूस मर्तबान में से एक गिलास रस और बाकी पानी डाल कर परोसने वाला मर्तबान भर देती थी । जल मर्तबान के खाली होते ही टिन्कू उसे टूटी के जल से भर लाता था । एक एक गिलास कर के तानिया ने सारा निम्बू पानी बेच दिया ।  टिन्कू ने अगले दिन भी आने का पूछा और तानिया ने एक दम हां कर दी ।

रविवार को भी सब कुछ ऐसे ही हुआ ।

किसने कितने पैसे कमाए

इन दो दिनो में, टिन्कू 80 लिटर पानी टूटी से लाया था । क्योंकि वह एक बारी में 4 लिटर पानी लाता था, उसके 20 दौर लग ग​ए । उसे एक दौर के 25 सैंट ($1/4) मिलने थे, अत: 20 दौर के 20 x 1/4 यानि $5 तानिया ने दे दिए ।

उन्हें निम्बू पानी बेचने पर कितने पैसे मिले ? दो दिनो में उन्होंने 400 गिलास निम्बू पानी बेचा था और एक गिलास के लिए $1/4 लिए थे अत​: 400 x 1/4 यानि $100 मिले थे ।

तानिया ने कितना ख्रर्चा किया था ? उसने $55 का सामान लिया था और $5 टिन्कू को दिए थे अत: कुल 55 + 5 यानि $60 तानिया ने खर्चे थे ।

कितने पैसे इस चतुर लड़की ने बनाए ? आय ($100) में से खर्चा ($60) घटाओ तो $40 बचते हैं जो था तानिया का लाभ ।

टिन्कू: तानिया, मुझे तो $5 ही मिले थे पर तुझे मेरे से बहुत अधिक मिले ।

तानिया: हां, क्योंकि सारा खतरा मेरे सिर पर था । घाटा भी हो सकता था । तुझे तो पानी लाने के पैसे मिल ही जाते । और फिर काफ़ी सारा काम भी तो मैंने ही किया था ।

टिन्कू: मैं खुश हूं, मजा आया, अच्छा हुआ कि हमने यह काम किया ।

अब मां को भी बिश्वास आ गया कि उसने ठीक निर्णय किया था क्योंकि तानिया एक तिकड़मी (go-getter) लड़की है ।

चुनौती

पुरु कहता है कि वह 2 लिटर कोकाकोला एक हि घूंट में पी जाता है । टिन्कू कहता है यह तो कोई बड़ी बात नही क्योंकि वह तो 500 मिलीलिटर एक घूंट में पी जाएगा । पुरु टिन्कू से कहता है कि यह शेखी मारने वाली बात नहीं क्योंकि एक मिलीलिटर तो एक लिटर का 1/1000 भिन्न अंक है । तुम किस की ओर हो – पुरु या टिन्कू ?

उत्तर: पुरु एक घूंट में २ लिटर पी जाता है । क्योंकि मिलीलिटर 1/1000 लिटर होता है, पुरु का घूंट 2000 मिलीलिटर का है ।  टिन्कू का 500 मिलीलिटर का घूंट तो इसका केवल 500/2000 यानि 1/4 (एक चौथाई) ही है ।