विरेन्द्र सहवाग के 219 –  विश्लेषण

ankafig.21.1

 हर कोई ज्ञानी है

खेलों का वाद विवाद करने में बच्चे भी बड़ों जैसे ही होते हैं । कुछ तो थोड़ा सा याद रख कर बातें कर लेते हैं पर कई बच्च्चे विस्तार पूर्वक ज्ञान रखते हैं । टिन्कू का तो चाव था पूरा पूरा विश्लेषण करने का । ऐसे कार्यों में तानिया की रुचि भी कुछ कम नहीं थी ।

गुरुवार दिसम्बर 8, 2011 को भारत और वैस्ट इन्डीज़ के बीच एक वन डे इनिंग (ओ डी आई) क्रिकेट मैच खेला  गया था । भागी ने पूरे खेल को रिकार्ड कर लिया । सहवाग ने 219 रन बना कर ओ डी आई का एक नया रिकार्ड कायम कर दिया था । सारे देश में इसकी चर्चा थी । भागी ने तानिया और उसके मित्रों ने इसे रविवार को दिखाया । टिन्कू ने भागी से प्रार्थना की थी कि वह अगले दिन इस खेल का विस्तार पूर्वक विश्लेषण करना चाहता था । अगले दिन वह आ गया और तानिया तो उसकी राह देख रही थी ।

बल्लेबाज़ों का स्ट्राइक रेट और रन रेट

तानिया: टिन्कू, क्या तू सब खिलाड़ियों के काम की तुलना करना चाहता है ?

टिन्कू: हां, पर पहले मैं भारत के प्रत्येक बल्लेबाज़ के रन रेट और स्ट्राइक रेट की तुलना करूंगा ।

सबसे पहले टिन्कू ने भारत की टीम के प्रत्येक बल्लेबाज़ की रन संख्या लिखी । बल्लेबाज़ की रन संख्या के साथ उसने लिखा कितनी बार उसने बाल का सामना किया था । फिर उसने रन संख्या और बाल संख्या के निस्तव (ratio) को 100 से गुंणा कर दिया । यह उस खिलाड़ी क स्ट्राइक रेट था (औसत 100 बाल्ज़ में रन संख्या) । उसने रन संख्या का औसर प्रति ओवर (6 बाल्ज़) भी निकाला और इस को रन रेट कह कर लिखा । उसने यही कार्य भारत की टीम के स्कोर पर भी किया तो उसे टीम के स्ट्राइक और रन रेट मिल ग​ए । जब भी थोड़ी उलझन होती, वह तानिया से पूछ लेता था ।

तानिया: सहवाग का रन रेट 8 और 8/10 आता है, इसे दशमलव में 8.8 लिख । सभी बल्लेबाज़ों का रन रेट दशमलव में ही लिख । हां, टीम की कुल बाल्ज़ 300 होंगी क्यों कि 50 ओवर थे और एक ओवर मे 6 बाल होती हैं ।

भारत की टीम का बल्लेबाज़ी का विश्लेषण
खिलाड़ी रन संख्या बाल संख्या स्ट्राइक रेट रन रेट
गम्भीर 67 67 100 6
सहवाग 219 149 146 8.8
रैना 55 44 125 7.5
जडेजा 10 10 100 6
शर्मा 27 16 168 10.1
कोहली (नाट आउट) 23 11 209 12.5
पटेल (नाट आउट) 3 3 100 6
टीम रन संख्या (ऐक्स्ट्रा सहित) 418 300 139 8.3

दोनों ने मेहनत कर के प्रत्येक बल्लेबाज़ और पूरी टीम के स्ट्राइक रेट और रन रेट की गणना की और परिणाम के आंकड़ों की तालिका बनाई । वह बैठ कर अपने काम को सराह रहे थे कि पुरु आ गया ।

पुरु की हैरानगी

पुरु: माफ़ करो थोड़ी देर हो गई । भूख लगी हुई थी और मांजी ने कुछ खाने को दे दिया । दिख रहा है कि तुम लोगों ने बड़ा दिलचस्प काम किया है । टिन्कू, यह बढ़िया लग रहा है ।

टिन्कू: धन्यवाद ।

पुरु: मुझे एक बात समझ नहीं आ रही । जब मैं बल्लेबाज़ों के स्ट्राइक रेट कि तुलना करता हूं तो कोहली > शर्मा > सहवाग > रैना > गम्भीर = जडेजा = पटेल । रन रेट की तुलना पर भी वही अनुक्रम आता है: कोहली > शर्मा > सहवाग > रैना > गम्भीर = जडेजा = पटेल । (ध्यान दें कि चिन्ह > का अर्थ है अधिक और < का अर्थ है कम ।)

टिन्कू: यह तो बड़ा रोचक है । शायद तानिया इसका कारण बता सकती हो या फ़िर मेरे से कोई गलती हो गई हो । तानिया ?

तानिया: टिन्कूऊऊऊ (नाराज़गी से), तूने सारी गणना ठीक की है, कोई गलती नहीं है । मैं हैरान हूं की तू समझा क्यों नहीं सकता । तूने पहले रन संख्या और बाल संख्या का निवस्त निकाला । उस निवस्त को 100 से गुणा कर के उसे स्ट्राइक रेट कह दिया पर जब 6 से गुणा किया तो उसे रन रेट कह दिया । निवस्त तो वही था । चाहे 100 से गुणा कर या 6 से, निवस्त की तुलना से तो वही अनुक्रम आएगा ।

पुरु: बल्लेबाज़ों की रन संख्या का अनुक्रम उनके स्ट्राइक रेट के अनुक्रम से तो बिल्कुल अलग है ।  उनकी रन संख्या का अनुक्रम है सहवाग > गम्भीर > रैना > शर्मा > कोहली > जडेजा > पटेल पर स्ट्राइक रेट के लिए कोहली > शर्मा > सहवाग > रैना > गम्भीर = जडेजा = पटेल । यह  कैसे हो सकता है ?

दूरी और रफ़्तार

तानिया: पुरु, क्या तू तेज़ भाग सकता है ?

पुरु: कम से कम तेरे जितना तेज़ ।

तानिया: मान ले की तू और मैं भाग रहे हों । पांच मिनट भागने के बाद तेरा सांस चढ़ जाए और तू रुक जाए पर मैं भागती रहूं ।  तो क्या मैं तेरे से ज्यादा दूर तक भागी – हां या ना ?

पुरु: हां, पर ऐसा होगा नहीं । तू कहना क्या चाहती है ?

तानिया: तू कितनी तेज़ भागता है यह तेरी रफ़्तार है पर तू कितना भागा निकालने के लिए हमें तेरी रफ़्तार को तेरे भागने के समय से गुणा करना पड़ेगा ।

गम्भीर और जडेजा दोनो का स्ट्राइक रेट 100 है । गम्भीर ने इस रेट से 67 बाल्ज़ का सामना किया तो उसकी रन संख्या 67 हो गई पर जडेजा ने केवल 10 बाल्ज़ का सामना किया, इस लिए उसकी केवल 10 रन बनी ।

टिन्कू: तुम जितनी भी बहस कर लो, सहवाग सर्वश्रेष्ट है । मैं तो यही याद रखूंगा ।

चुनौती

भारत के साथ पिछली बार खेले ग​ए ओ डी आई के आधार पर टिन्कू वैस्ट इन्डीज़ के गेंदबाज़ों की तुलना करना चाहता था । उसके विश्लेषन के आंकड़े इस तालिका में हैं । परिभाषाएं: बोलिंग अवरेज = रन संख्या / विकेट संख्या, स्ट्राइक रेट: गेंद संख्या / विकेट संख्या, इकान (economy) = रन संख्या प्रति ओवर (6 बाल्ज़्)  । जब बल्लेबाज़ रन आउट होता है तो उसकी विकेट गेंदबाज़ को नहीं दी जाती, इसलिए 5 बल्लेबाज़ आउट होने पर भी  यहां केवल 3 विकेट लिखी गई हैं । हर (denominator) के शून्य होने पर भिन्न का मूल्य असंख्य हो जाता है, उस स्थिति में यहां “-” का चिन्ह लगाया गया है । 

 

वैस्ट इन्डीज़ की बल्लेबाज़ी का विश्लेषण
गेंदबाज़ ओवर संख्या रन  संख्या विकेट संख्या बोलिंग ऐवरेज स्ट्राइक रेट इकान
रोच 10 88 1 88 66 8.8
रामपाल 9 66 0 7.3
रस्सल 7 63 1 63 42 19
नरीन 6 46 0 7.7
सैमी 3 30 0 10
पोलार्ड 7 65 1 65 42 9.3
सैम्यूल्ज़ 8 59 0 7.4

 यह तालिका देख कर तानिया झट से कह गई, “टिन्कू ढंग से काम किया कर । तेरी रन संख्या और विकेट संख्या तो ठीक हैं पर विश्लेषन में तूने एक गल्दी कर दी है ।” वह तो चली गई पर बेचारा टिन्कू उस गलती की तलाश में है । उसकी सहायता करो ।

ध्यान से जांच करो । उत्तर उपलब्ध नहीं है ।