जेन और प्रिया की दुकान का भविष्य

aronmlb

प्रिया का फ़ोन आया

अपनी मां जेन की टी-शर्ट की दुकान पर प्रिया ने परिश्रम से काम किया था । उसकी  लगन  और  प्रयास से इस कारोबार का अब विकास हुआ । प्राक्रितिक था कि अब जेन ने प्रिया का इस दुकान का समान भागीदार बना दिया । जेन, दुकान के हर नए काम के लिए, प्रिया पर निर्भर थी ।

सैरा घर से दूर एक विश्वविद्यालय  में चार साल वाले डिग्री प्रोग्राम के तीसरे साल में थी जब उसे अचानक ही प्रिया का फ़ोन आया । उसे कुछ हैरानगी हुई क्योंकि वह नहीं सोचती थी कि प्रिया और उसकी इतनी घनी मित्रता थी । उसे याद था कि उसने स्कूल में दो़-तीन बार प्रिया की सहायता की थी और प्रिया उससे बड़ी प्रभावित हुई थी । दोनो ने एक दूसरे को दुआ सलाम की और फिर वार्तालाप आगे बढ़ा ।

प्रिया: काफ़ी समय से हमारी बात नहीं हुई थी, तो सोचा फ़ोन कर लूं । हां और, कल जेन और प्रिया की टी़-शर्ट की दुकान की बैठक है, मैं तुझे इसके लिए निमंत्रित करना चाहती हूं क्योंकि यह तेरी दी हुई राय के कारण ही तो दुकान आगे बढ़ी है ।

सैरा: इस सम्मान के लिए धन्यवाद किंतु मैं तुझे पहले भी कह चुकी हूं कि यह तेरे उद्योग उपक्रम से हुआ है । मैने इसके लिए कुछ नहीं किया ।

प्रिया: फिर से आ गई तेरी नम्रता । यदि तुझे स्वीकार हो तो हमारी दुकान तुझे हवाई सफ़र का टिकट भेज देगी ताकि तू आकर फिर से वह कुछ ना करने वाला जादू चला सके । हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेना है और तेरी राय चाहिए । अरे तुझे नैना की भी तो याद आती होगी, घर आकर उनसे भी मिल लेना । कैसा रहेगा कि तू शनिवार की शाम को आ जा, रविवार के दिन हमारे साथ रह, और सोमवार सुबह वापिस चली जा ?  क्या यह चलेगा ?  तो मैं तुझे टिकट भेज देती हूं और यहां एयरपोर्ट पर मिलूंगी ।

सैरा तो प्रिया के उपागम से पूर्णतय पराजित हो गई थी पर फिर भी मान गई, निमंत्रण स्वीकार किया और हवाई जहाज़ में बैठ गई ।  वायु यात्रा घटनाहीन थी, और प्रिया उससे मिलने आई हुई थी । सैरा जानना चाहती थी कि अत्यावश्यकता क्या थी पर प्रिया ने कहा कि पहले घर जा कर नैना से मिल और रात आराम कर । सुबह 9 बजे मिलने का निर्णय हुआ और प्रिया ठीक समय पर आ गई । दुआ सलाम के बाद यह वार्तालाप हुआ ।

टी-शर्ट दुकान का भविष्य

प्रिया: मसला है हमारी टी-शर्ट दुकान का भविष्य ।  मेरे लिए तेरी राय महत्वपूर्ण है और मुझे तेरी विचार विधि बड़ी सुखदाई लगती है ।  मैं तुझे आज शाम के डिन्नर बैठक पर बुला रही हूं । वहां पांच लोग होंगे तू, मैं, मेरी मांजी जेन, हमारा पेटैंट लायर और उसका मित्र जान क्यू  ।

सैरा: ठीक है, पर हो क्या रहा है  ?

प्रिया: तुझे याद होगा कि स्कूल में तूने एक फ़ैशन शो के लिए मेरी सहायता की थी । उसके लिए तूने धुवीय निर्देशांक (polar co-ordinates) अनुसार तिकोनमिति के प्रयोग से नवीन डिज़ाइन बनाए थे । मैं उन से बहुत प्रभावित हुई थी । तेरे कहने पर मैने किसी से उसका कोड लिखवा कर एक ऐप्प बनवाई थी ताकि हम दुकान पर टी-शर्ट पर फ़ोटो के लिए अनुपम चित्र बना सकें । हम ने उसके प्रयोग का पेटैंट पैंडिंग है ।

सैरा: हां, यह सब मुझे याद है । आगे बढ़ ।

प्रिया: इस बात को चार साल हो ग​ए हैं, और अब हमारा सधा हुआ कारोबार है । हमने इसकी खुशी में आज शाम का डिन्नर रखा था पर अचानक अब हमारे लायर ने अपने मित्र जान क्यू को भी शामिल कर लिया । जान क्यू वस्त्रों के महा कंग्लामरेट बूनडागल के लिए काम करता है । लगता है कि बूनडागल को हमारे पेटैंट की भिनक पड़ गई है  ।  हमारे लायर ने कहा तो नहीं पर मेरे विचार से जान क्यू हमारे कारोबार के बारे में जानने के लिए आया है ।  मैं तो डर से कांप रही हूं यह सोचकर की इतनी बड़ी कई बिल्लियन डालर की कंपनी का एक प्रतिनिधि आ रहा है ।  वह क्यों आ रहा है ? क्या वह हमारे पेटैंट के पीछे है ?  मुझे नहीं पता और मेरी मां जी तो आतंकित हैं । हमें समझ नहीं आ रहा कि क्या करें । मैने तुझे बताया था कि मैं तेरी राय को कितना महत्वपूर्ण समझती हूं । मां जी तो समझती हैं कि तू सुपर स्मार्ट है और उन्होंने तुझे बुलाने को कहा था ताकि तू हमारा उद्धार कर सके ।  तू जितना भी पथप्रदर्शन कर सके, हम खुशी से तेरी सराहना करेंगे ।

सैरा: शांत हो जा । मैं तुझे ठंडा पानी ला कर देती हूं । तेरी मां जी की क्या राय है । यह पारिवारिक कारोबार है । मैं इसमें कौन होती हूं ?   तूने और तेरी मां जी ने सारा फ़ैसला करना है । तुम्हारा इस तरह के कारोबार के भविष्य का क्या अनुमान है ?

प्रिया: शून्य । हमें तो अपने निजी कारोबार के भविष्य की संभावना के बारे में भी कुछ नहीं पता । बस पिछले सालों के खाते ही हैं ।

सैरा: दिलचस्प । मैं एक व्यवसाय का कोर्स कर रही हूं । वह ऐसे मसलों के बारे में ही है । इसमें मेरी रुचि इस लिए थी क्योंकि यह साख्यिकी (statistics) का प्रयोग करता है  । पर उसमें पेटैंट वाली स्थितियां कोर्स के अंत में आएंगी । मुझे सोचने के लिए थोड़ा सा समय दे । अभी तो मैं जानी के माता पिता को मिलने जा रही हूं । जानी तो यहां नहीं है, पर वह दोनो मुझे देखकर खुश होते हैं । जानी के डैड को व्यवसाय का लंबा अभ्यास है । शायद उनसे कोई  ज्ञान मिल जाए ।

प्रिया: क्या मैं भी तेरे साथ आ सकती हूं ?

सैरा: नहीं, वह चाहते हैं कि मैं जब भी आऊ उनसे मिलूं । तेरा साथ होना अजीब सा लगेगा ।

प्रिया: हां, इससे कहीं अफ़वाह ना फैल जाए कि हम दुकान बंद कर रहे हैं ।  ऐसी अफ़वाह हमारे व्यवसाय के लिए बुरी होगी ।   तू हमारी दुकान की बात ना करना उनसे ।

सैरा: नहीं, तू चिंता मत कर । मैं उनसे केवल अपनी पढ़ाई के बारे में बात करूंगी । अच्छा, तो तीन बजे तुम्हारी दुकान पर तू, तेरी मां जी और मैं मिलेंगे ।

प्रिया सैरा के घर से चली गई । सैरा जानी के घर गई । जानी के माता पिता उसे देख कर आश्चर्यचकित थे पर खुशी से । सैरा ने कहा कि वह गृहासक्त थी तो घर आई । तीनों ने बैठ कर खाना खाया और थोड़ी बातचीत की । फिर वहां से सैरा अपने घर वापिस आई ।  उसने इंटरनेट पर कुछ स्थानों से थोड़ी जानकारी ली और फिर प्रिया की दुकान पर पहुंच गई ।  प्रिया ने फिर से सैरा का मां जी जेन से परिचय करवाया ।

जेन: तुझ से मिल कर बड़ी खुशी हुई ।  यकीनन तू विश्वविद्यालय का स्टार होगी । प्रिया ने तुझे बताया होगा कि जब हमारा कारोबार सधा होने लगा तो हमें एक और समस्या का सामना करना पड़ रहा है ।

आंकड़े और संभावनाएं

सैरा: हमने थोड़ी सी बात की थी पर बिना आंकड़ों के ।

जेन: आंकड़े तो प्रिया को ही समझ आते हैं । वही बताएगी ।

प्रिया: पिछले साल हमारी 30,000 शर्ट बिकी थी जिससे दुकान में $400,000 आए थे । सब खर्चों के बाद $120,000 की आय हुई थी जो मां जी और मैने बराबर बराबर बांट ली थी । अगले साल भी कुछ ऐसी ही उम्मीद है ।

सैरा: इस समय तुम्हारे ब्रांड और साज़-सामान को मिला कर दुकान की कीमत कितनी होगी ?

प्रिया: मेरे हिसाब से साज़-सामान लगभग $250,000 का होगा, और हमारे निराले काम के लिए शायद 150,000 और जोड़ सकती हो । इस तरह दुकान की कीमत $400,000 होगी । हमारा कारोबार को और बढ़ाने का कोई विचार नहीं है, और ना ही दुकान में कोई नकद राशी है । मां जी को बैंक ने एक लाइन आफ़ क्रैडिट दी हुई है । यदि आवश्यकता हुई तो हम उसका प्रयोग कर सकते हैं ।

सैरा: उनकी सलाह है कि अलग अलग परिदृश्यों (scenarios) के सारे विपत्ति के कारणों का विश्लेषण करो ।

जेन: एक बड़ा विपत्ति का कारण होगा कि बूनडागल जैसी कंपनी एक दुकान पास ही में खोल ले । उनके पास बहुत धन है, मुश्किल नहीं होगा उनके लिए ।

प्रिया: यहां से 6 से 10 किलोमीटर दूर दो और टी शर्ट की दुकाने हैं । दोनो का एक ही मालिक है । वह एक दुकान हमारे निकट भी खोल सकते हैं । उनके पास पैसे तो हैं पर हमारे निराले डिज़ाइन की सुविधा नहीं है ।

सैरा: हमें किसी और प्रतिद्वंदी के बारे भी सोचना चाहिए ।

जेन: कौन जाने कब एक नया वालमार्ट खुल जाए । वह कम दाम लगाकर हमारे कारोबार को कमज़ोर कर सकते हैं ।

प्रिया: मां जी  याद है कि दस साल पहले एक बाढ़ आई थी जिससे सारे शहर का कारोबार मंदा हो गया था ?

सैरा: मेरा मतलब सब को दुखी कर के डराना नहीं था । हम केवल सारे विपत्तिजनक परिदृश्यों का वार्तालाप कर रहे हैं । पहले हम इन की सूची बना लें और बाद में हर परिदृश्य में विपत्ति की संभावना के बारे में बात करेंगे । इस तरह हम पूरी जानकारी कर लेंगे । जल्दी में कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए, जब तक किसी विशेषज्ञ की राय ना ली हो । मुझे एक ख्याल आया है । क्या जान क्यू से तुम्हारे लायर ने कोई गोपनीयता (confidentiality) का लिखित वादा लिया है ?

जेन: हमारा कुछ भी बदलने का इरादा नहीं है । तेरी गोपनीयता के प्रश्न का उत्तर हां में है ।

सैरा: प्रिया, अच्छा हुआ कि मैं जानी के घर गई । फ़िकर मत कर, तुम्हारी दुकान का नाम कहीं नही आया । जानी के डैड ने तीन और विकल्पों की बात की थी । हमें उनकी जांच करनी चाहिए । यह थे: बूनडागल को इस नई विधि के प्रयोग का लाइसेंस दो,   बूनडागल को पेटैंट बेच दो, और बूनडागल को पेटैंट बेच दो पर इस शर्त पर कि तुम इस विधि को नियमित समय तक आज की रफ़्तार से प्रयोग कर सकोगे । हमें हर विकल्प के पक्ष-विपक्ष की जांच करनी चाहिए ।

जेन: मैने अंतिम विकल्प का सपने में भी नहीं सोचा था । यह तो मस्त है ।

सैरा: अब पहले हमें हर परिदृश्य में विपत्ति की संभावना की मूल्य संख्या निर्धारित कर लेनी चाहिए ।   हमें हर विपत्ति की संभावना ठीक ठीक तो नहीं पता पर कुछ साहसी भावना तो है । तुम्हारी सोच के अनुसार क्या संभावना है कि पहले साल में ही कोई तुम्हारी नवेली विधि की नकल कर लेगा ?

प्रिया: शायद 20%, मां जी आप का क्या ख्याल है ?

जेन: चलो 20% ही सही । पर इस कारण हम सारे ग्राहक तो नहीं खो देंगे । यह विधि हमारे और नकलची दोनो के पास होगी ।  इस लिए हम इस विपत्ति से हानी की संभावना को 20% नहीं, केवल 10% ही सोचना चाहिए ।

सैरा: तो दुकान की इस विधि के पहले वर्ष तक निराले रहने का संयोगानुपात (odds) 0.8/1 है । यदि अगले हर वर्ष के लिए यह 20% की संभावना चलती रही तो दूसरे वर्ष तक यह संयोगानुपात 0.8 x 0.8   यानी 0.64 हो जाएगा, तीसरे वर्ष तक 0.51 ,चौथे वर्ष तक 0.44 और पांचवें वर्ष तक 0.33 हो जाएगा । ऐसी विपत्तियों के ठीक ठीक संयोगानुपात निकालने के लिए जीवनांकिकी (actuarial science) से बहुत जटिल गणित का प्रयोग होता है पर हम अभी तो यह कह सकते हैं कि पांच वर्ष तक दुकान को निराली विधि की सुविधा के रखने  की 0.33 या 33% संभावना है । इसका मतलब है कि दुकान की इस सुविधा पर निर्भर 67% कारोबार चला जाएगा जिसके कारण दुकान की  बिकरी की राशी 33% कम हो जाएगी ।

प्रिया: यदि अगले वर्ष में निकट ही एक और दुकान खुलने की संभावना 5% हो और उसके खुलने के कारण हमारी बिकरी गिरने की संभावना 20 %, तो क्या मैं इस विधि से प्रति वर्ष विपत्ति की संभावना को 1% लिखूं ?  मैं तो कहूंगी कि पास में एक नया वालमार्ट खुलने की भी यही संभावना है ।

सैरा: यदि वालमार्ट खुल गया तो वह दूसरी दुकान यहां नहीं आएगी । इस लिए वालमार्ट या निकट में टी शर्ट खुलने की संभावना से हानी को मिला कर 1% गिन ।

जेन: एक बुरी बाढ़ वाले वर्ष में तो कारोबार आधा रह जाएगा ।

सैरा: मैने पढ़ा था कि पिछले सौ सालों में हमारे शहर में औसतन 20 सालों मे एक बाढ़ आती है ।  तो पूरे पांच वर्षों में एक किसी एक वर्ष में बाढ़ आने की संभावना 5% प्रतिशत है । क्योंकि ऐसे साल मे आधा कारोबार चलता रहता है, इससे हानी की संभाना 2.5% होगी   ।  मेरे विचार में साज़-सामान की सुरक्षा के लिए तो बीमा होगा । इस लिए मैं वह नहीं गिन रही ।

अलग अलग विकल्प की जांच

प्रिया: अधिकतर विपत्ति तो पेटैंट वाली सुविधा खोने के कारण आ रही है । अभी यह पेटैंट भी पैंडिंग है । इसे पास करवाने में भी कुछ पैसे लग सकते हैं । कुछ भी ना बदलने वाला परिदृश्य तो डरावना लग रहा है । तो क्या फिर लाइसेंस के बारे में सोचें ?

सैरा: लाइसेंस के बदले में वह तुम्हें राजशुल्क (royalty) देंगे ।

प्रिया: यह बहुत बड़ी कंपनी है । वह पहले ही वर्ष में दस हज़ार से ऊपर टी शर्ट पर प्रयोग कर सकते हैं, और अगले सालों में और भी ज्यादा ।

सैरा: एक शर्ट पर प्रयोग के कितना राजशुल्क मांगोगे ?

प्रिया: देखो, वह एक निजी और निराले  चित्रों वाली टी शर्ट को $12 या 13 में बेचेंगे जिसमें से $5 उनका लाभ होगा । उनके लाभ का 10% यानी 50 सेन्ट्स प्रति शर्ट मांग लेंगे । क्यों मां जी ?

जेन: हां, यह उचित होगा ।

सैरा: हम मान लेते हैं कि बूनडागल पहले साल में 100,000 टी शर्ट बेचेगा और तुम्हें 50 सैंट प्रति शर्ट देगा  ।  क्या तुम्हारा पेटैंट और वस्त्रों के बारे में भी है ?

प्रिया: हां, हमारे लायर ने ध्यान से लिखा था कि हमारा पेटैंट कोई भी कपड़े के वस्त्र या और कोई और खेल की वस्तु के बारे में भी है ।

सैरा: तो तुझे जान क्यू को अहसास दिलाना होगा कि यह विधि उनके लिए कई प्रकार के वस्त्रों वगैरा के लिए प्रयुक्त होगी । उस प्रयोग के लिए भी उन्हें वही राजशुल्क देना होगा ।

प्रिया: यदि वह एक प्रयोग 50 पर सैंट दें, और पहले साल में वह 100,000 बारी प्रयोग करें तो वह हमें $50,000 देंगे । मैं तो यह भी सोच रही हूं उनका प्रयोग हर साल 20% बढ़ता रहेगा । तो वह हमें पहले पांच वर्षों में   $50,000, 60,000, 72,000, 86,400 और 103680  देंगे । मुझे तो यह आंकड़े बहुत पसंद आए ।

सैरा: धीरे धीरे । याद है कि हमने कहा था कि दुकान कि निराली विधि के जीवित रहने की संभावना वर्ष 1,2,3,4,5 में क्रमश: 0.8, 0.64, 0.51, 0.41 and 0.33 है । जब बूनडागल को यह विधि का प्रयोग कहीं और से मुफ़्त में मिल सकेगा, तो वह तुम्हें पैसे क्यों देता रहेगा ?   वह लाइसेंस को रद्द कर देगा ।  इस विपत्ति के अनुसार अपनी लाइसेंस से मिलने वाले पैसों को सुधारने के बाद इससे मिलने वाली आंकड़े  होंगे $40,000, 38,400, 36864,35389 और 33974, यानी पांच साल में कुल $186,627  मिलेंगे ।

पेटैंट बेच दें

प्रिया: यह आंकड़े मुझे इतने पसंद नहीं आए । तो क्या फिर पेटैंट बूनडागल को बेच दें ?

सैरा: यदि बूनडागल पेटैंट खरीद लेता है तो उनके वकील इसकी रक्षा कर पाएंगे क्यों कि उनके पास इस काम के लिए बहुत पैसे हैं । वह इस विधि को किसी और तरह भी प्रयोग कर सकते हैं । जैसे वह एक ऐप्प बना दें ताकि ग्राहक अपने मोबाइल से कहीं से भी सामान खरीद सकता है, तुम्हारे लिए तो ग्राहक को दुकान पर आना पड़ता है । उनसे  $300,000  की मांग कर किंतु  $200,000  पर मान जाना । पर याद  रख, ऐसा करने से तुम्हारी दुकान की वार्षिक आय केवल $60,000   रह जाएगी ।

सैरा: यह तो घाटे वाली बात है । तूने एक परिदृश्य और भी दिया था । वह पेटैंट खरीद तो लें पर हमें इस विधि के प्रयोग करने की अनुमति दे दें ।

जेन: पर वह क्यों करेंगे ऐसा ?

सैरा: एक शब्द में प्रतिदान, यानी अदला बदली । जैसे, सौदा करते समय कहो कि इसके बदले में हम तुम्हारी कंपनी के व्यक्तियों को यह काम सिखा देंगे ताकि तुम जल्दी ही इसका पूरा लाभ उठाने लगो । और सौदा करते समय कह दो कि यदि वह इस शर्त को मान जाएं तो पेटैंट की कीमत में $50,000 की रियायत भी दे देंगे ।

प्रिया: मां जी सैरा तो लोमड़ी से भी चालाक है । मुझे तो यह सौदा पसंद है ।  सैरा, इस सौदे को मां जी को विस्तारपूर्वक समझा ।

सैरा: इस विकल्प में किसी और के तुम्हारी टेक्नोलोजी की नकल होने की संभावना भी कम हो जाएगी क्योंकि अब बूनडागल अपने पेटैंट की सुरक्षा करेगा । मान लो यह संभावना 20% प्रति वर्ष के स्थान पर अब 5% पर आ जाती है । तब संभावना कि तुम फिर भी अपनी निराली टेक्नोलोजी को 5 वर्ष तक सुरक्षित पाओगे 0.95 x 0.95 x 0.95 x 0.95 x 0.95 यानी 0.77  होगी ।  इस टेक्नोलोजी के खो जाने की 5 वर्ष में खो जाने की संभावना अब 23%  और इससे आय हानी की संभावना 11.5% होगी । याद है कि कुछ भी न करने पर यह आंकड़ा 33% पर था  ।  तुम्हारी प्रतियोगिता भी संभली रहेगी । पेटैंट  को बेचने से मिला हुआ धन तुम्हारी दुकान को भी और शक्तीशाली बना देगा ।

जेन: तो चलो इस विकल्प को पाने की योजना बनाएं । क्या करना होगा ?

सैरा: यह काम प्रिया करेगी, वह लोगों को फसाने में माहिर है ।

प्रिया: इसका क्या मतलब है ?

सैरा: तू लोगों को आराम से विवश कर लेती है । तू मुझे यहां कैसे ले आई ?  फ़ोन इस लिए किया है कि बात किए बहुत समय हो गया है, और उसी सांस में मैं टिकट भेज रही हूं, और एयरपोर्ट पर मिलूंगी । तू जान क्यू से बात करना । अच्छे से पेश आना और दबाव थोड़ा धीरे डालना ।

प्रिया: मैं तो उसे अभी तक मिली भी नहीं हूं । डिन्नर पर देखूंगी । यदि मुझे लगा कि उसकी हमारे पेटैंट में दिलचस्पी है तो उसे एक दिन और रुकने के लिए निवेदन करूंगी । कहूंगी कि दुकान में आए और देखे कि हमारी तरकीब क्या है । फिर दुकान पर बात होगी । मैं उसे कहूंगी मुझ इस युवा को कारोबार में सौदा करने के बारे में सलाह दे ताकि मैं भी कुछ सीख जाऊं । कैसा रहेगा ?

सैरा: मस्त ।  जेन यदि आप स्वकार करें तो यह योजना है । डिन्नर पर चैन से बात करें पर इतना आरामदेह भी ना होना कि सौदे के पत्रों पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हो जाएं  ।  सौदा करने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ती का प्रयोग करें । अपने लायर से भी सौदे के बारे में राय लें ।

जेन: सैरा, धन्यवाद । तूने हमारी इस मुसीबत के समय में सहायता की ।

सैरा: प्रिया, यदि यह सौदा हो भी जाए तो यह केवल पांच वर्ष का मार्ग है । प्रयासहीन हो कर नहीं बैठ सकते । उसके बाद के लिए कोई नई चीज़ निकालनी होगी ताक कारोबार आगे बढ़ता रहे ।

प्रिया: हां, मैं नई चीज़ों का प्रयत्न करती रहूंगी और आशा है कि तेरी सहायता से ।  मुझे तेरे साथ काम करना बड़ा अच्छा लगता है । अच्छा अब मैं तुझे घर छोड़ देती हूं और 6:30 पर डिन्नर के लिए लेने आऊंगी ।

उन सब ने बड़े आनंद से डिन्नर किया और प्रिया ने जान क्यू को मना लिया कि वह अगला दिन उसके साथ दुकान पर बिताए । डिन्नर के समय प्रिया और जेन सैरा की प्रशंसा करती रही के कैसे पिछले चार पांच से उसने उनकी सहायता की थी ।

सैरा ने अगले दिन सुबह वापिस हवाई यात्रा की और जान क्यू एक दिन दुकान पर बिता कर चला गया ।

एक माह  बाद

एक माह बाद, पेटैंट लायर ने जेन को फ़ोन किया ।

लायर: जेन, क्या प्रिया भी वहां है ?  मेरे पास तुम्हारे लिए एक अच्छी सूचना है ।  पेटैंट के लिए $150,000 पर बूनडागल मान गए तुम्हारी शर्त पर । वह तुम्हें इस विधि को पांच साल के लिए प्रयोग करने देंगे, पर तुम हर वर्ष 40,000 तक शर्ट बना सकते हो बिना किसी अग्रेनीत (carry forward)  के । वह तुम्हारी दुकान पर  शिक्षा के लिए दो व्यक्ति भेजेंगे । एक तो तुम्हारे साथ 6 माह के लिए रहेगा । दूसरा केवल कुछ दिनो के लिए आएगा ताकि वह तुम्हारे कारोबार के पीछे सारी टेक्नोलोजी सीख सके । उनकी एक और शर्त है कि वह पहले सैरा से बात करना चाहते हैं  ।  जान क्यू की सोच के अनुसार सैरा के कुछ अघोशित अधिकार हैं । क्या आप मुझे सैरा का फ़ोन नंबर वगैरा दे सकती हैं ?

जेन: यह तो बड़ी अच्छी सूचना है, धन्यवाद ।  आपको सैरा का फ़ोन नंबर वगैरा देने से पहले उसे पूछना पड़ेगा । प्रिया अभी बाहर गई है । आने पर वह सैरा को फ़ोन करके आपसे बात कर लेगी ।

प्रिया ने सैरा को लायर के फ़ोन के बारे में बताया ।  सैरा तो प्रिया की सफ़लता पर इतनी खुश थी और उसने कहा कि लायर को फ़ोन करने दो । वह उसे बता देगी कि उसके कोई भी घोशित या अघोशित अधिकार नहीं हैं ।

पेटैंट लायर ने सैरा को फ़ोन किया ।

लायर: सैरा, लगता है कि डिन्नर पर प्रिया ने जान क्यू को विश्वास दिलाया कि इस टेक्नोलोजी के बनने में तेरा बहुत बड़ा हाथ था ।

सैरा: प्रिया मेरे पास एक स्कूल फ़ैशन शो की सहायता के लिए आई थी । मुझे तो उसे यह दिखाने में मज़ा आया कि कैसे कला और फ़ैशन में गणित का प्रयोग हो सकता है । बस, बाकी तो हमने थोड़ी बातचीत ही की थी । यह सब प्रिया की करनी है । मैं उन्हें किसी भी अधिकार से मुक्त करने के लिए तैयार हूं । मुझे मुक्ति का पत्र भेज दो और मैं हस्ताक्षर कर दूंगी ।

लायर: मेरे लिए यह काम इतना सरल नहीं है । जान क्यू तेरे अधिकार का काम विधिवत करना चाहता है  ।  वह तुझे $10000 देगा तेरे अघोशित अधिकार की कीमत । यह राशी उनकी दुकान के 150,000 में से नहीं आएगी । उन्हें पूरे पैसे मिलेंगे ।  तो कैसे करें ?

सैरा: देखो मैं अभी पढ़ रही हूं  ।  तुम्हें तो पता है कि इस हालत में पैसों की हमेशा कमी रहती है  ।  तो ठीक है, जो काम मैं पहले मुफ़्त में कर रही थी, अब यह रकम ले कर कर दूंगी ।

लायर:  तो ठीक है, मैं तुझे चैक और सारे पेपर भेज दूंगा ।

सैरा ने प्रिया को लायर की बात बताने के लिए फ़ोन किया ।

प्रिया: यह करके उसने मेरा अधिकार छीन लिया । मैं तुझे $10000 देना चाहती थी । यदि तू सहायता ना करती तो यह पेटैंट भी ना होता, और अब तूने सोच समझ के हमें इस मुसीबत से भी निकाला ।  मैं भी तुझे $10000 का चैक भेजूंगी । मना ना कर नहीं तो मुझे बुरा लगेगा । तूने एक काम और भी किया है । वापिस जाते समय तू मुझे लताड़ कर गई थी कि प्रयासहीन हो कर नहीं बैठना । मैंने दुकान के लिए एक 3-डी प्रिंटर खरीदा है ।  इसके प्रयोग से मैं किसी नई सेवा की खोज करूंगी ।

सैरा: शाबाश प्रिया । जब मैं घर आऊंगी, तो इसे भी देखूंगी । बाइ-बाइ ।

चुनौती

14 वर्षीय एरन बेसबाल का एक उत्तम  खिलाड़ी था, शायद स्कूल में सर्वोत्तम । अब वह क्लास 9 में जा रहा था । उसके डैड ने नसीहत दी कि उच्च श्रेणी के स्कूल में उसे मेहनत से पढ़ाई करनी चाहिए ।  एरन का वितर्क था कि उसे मेहनत से पढ़ाई करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह मेजर लीग बेसबाल (MLB) का खिलाड़ी बन कर हर साल कई मिलियन डालर कमाएगा  ।  क्योंकि एरन इस बात पर इतना अटल था, उसके डैड ने उसे पूछा कि उसके स्कूल की टीम के लिए चुने जाने की क्या संभावना है । 0.8 : 1  एरन ने कहा । उसके डैड ने एक बेसबाल मैगेज़ीन दिखाई इस में बेसबाल के खिलाड़ियों के बारे में निम्नलिखित  संयोगानुपात दी गई था ।  स्कूल के आरंभिक खिलाड़ी का सीनियर टीम में जाना 0.28 : 1, सीनियर स्कूल टीम से कालेज की पहले वर्ष की NCAA टीम में जाना 0.14: 1, NCAA की जूनियर टीम से सीनियर टीम में जाना 0.7: 0.1, NCAA से  MLB के लिए चुना जाना 0.1:1, MLB में जाकर मिलियन डालर सालाना कमाना 0.15:1    ।  अब, बताओ इस समय एरन के मिलियन डालर सालाना कमाई के खिलाड़ी बनने की क्या संयोगानुपात है ।

उत्तर:  दो आनुक्रमिक स्वाधीन क्रमों की कुल संयोगानुपात =  क्रम 1 की संयोगानुपात x  क्रम 2 की संयोगानुपात ।

इस लिए इन सारे स्वाधीन क्रमों के पहली से अंतिम क्रम तक जाने के की संयोगानुपात =

0.8 x 0.28 x 0.14 x 0.7 x 0.1 x 0.15 = 0.00032: 1 = 0.032 %