योगा का निगमित युग

corporate yoga

योगा का निगमित युग (Corporate age of yoga)

योगा  का अर्थ है जोड़ना

मोटे शब्दों में, योगा भारत के प्राचीन काल में प्रारंभित रूहानी अभ्यासों को परिभाषित करता है, और यह संस्क्रित के शब्द योग से बना है जिसका अर्थ है जोड़ना । आदिकाल में  माना जाता था कि योग अभ्यास आत्मा को  सर्वोत्तम आत्मा ब्रह्मा से संघटन प्राप्ति का एक साधन  था  । आधुनिक समाज में योगा की सार्वजनिकीकरण के कारण इसे एक व्यवसाय मात्र बनाकर इसकी पवित्रता को दाग लगा दिया है ।

लूलूलैमन ऐथ्लैटिका

एक बड़ा गुनहगार है लूलूलैमन ऐथ्लैटिका जिसकी स्थापना सन 1998 में चिप विल्सन ने ब्रिटिश कोलंबिया के वैन्कूवर शहर में की थी ।  लूलूलैमन अपने ग्राहकों की इन इच्छाओं से श्रेणीबद्ध करता है जैसे आंतरिक शांती, संरेखण और योगा में पाए जाने वाले  आध्यात्मिक गुणों से ।  अपनी बहुकालीन प्रशांति की लोकमत के कारण, योगा अक्सर  वस्तु संबंधित अंधभक्ति  का शिकार बन जाता है ।  कुछ हद   तक अपने आप से, इस   रूहानी अभ्यास से जोड़ी गई  हर उत्पाद की दिशा  इसका रहस्यमय किरदार पा लेती है ।

लूलूलैमन के घोषणा पत्र में मुख्य नारा है, “धन से ज्यादा अहम मित्र होते हैं” ।  स्पष्ट रूप से यह वाक्य लोगों की द्रव्यदान की स्वभाविक भावनाओं का  अपनी वस्तुओं को लुटेरे वाले मूल्य पर बेचने के लिए प्रयोग  करता है ।  लूलूलैमन की महिलाओं की योगा पैंट का दाम $94 से शुरू होत है और पुरुषों का $98 से । महिलाओं की योगा टाप की कीमत $48 और ऊपर और पुरुषों की कमीज़ $54  से ऊपर होती है । यह कीमतें प्रतियोगियों से बहूत अधिक हैं, क्योंकि यह योगा प्रेमिओं के लिए बनी हैं जो आज कल के धनी वर्ग में समाए हुए हैं ।

अपनी वस्तुओं की योगा भक्तों की शांति के अभिसमय से एकता कायम कर के लूलूलैमन अपनी प्रामाणता की छवि रखता रहता है । उनकी दुकानें केवल योगा के वस्त्र ही नहीं बेचतीं, वह अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए योगा कक्षा भी रखती हैं । जुलाई 27, 2007 को  लूलूलैमन के स्थापक चिप विल्सन ने नास्डाक स्टाक ऐक्स्चचेंज  के खुलने पर घंटी बजाई, और इस इमारत के बाहर उसके सहयोगी इसके अभ्यास करके योगा के निगमित युग के आरंभ का कीर्तिगान कर रहे थे ।

Top of the page and site index